What is NTA (National Testing Agency) Exam Details in Hindi

What is National Testing Agency (NTA) in Hindi

National Testing Agency (NTA) is a very newly formed Agency which formed for inspect and regulate all national level engineering, medical, pharmacy and commerce entrance examination which previously held by C.B.S.E. to get admission in various famous and quality educational institutions of India.

National Testing Agency (NTA) kya hai ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NAtional Testing Agency (NTA) एक नयी तथा विस्तृत एवं सुगठित व्यवस्था है जिसको भारतीय उच्च शिक्षा के समग्र विकास तथा भारतीय शिक्षा प्रणाली को बेहतर तथा विश्वस्तरीय बनाने के लिए गठित किया गया है।  भारीतय शिक्षा को अधिक भरोसेमंद बनाने तथा C.B.S.E. को कुछ अधिक राहत देने एवं मेडिकल, इंजीनरिंग तथा अन्य राष्ट्रिय स्तर पर  प्रतियोगी  परीक्षाओं के आयोजन के लिए  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को आधाररूप दिया गया है।  अब भविष्य में होने वाले इन सभी एक्साम्स के लिए यही संस्था उत्तरदायी होगी।  शिक्षा मंत्रालय के द्वारा लागु किये गए नवीनतम स्वरुप में जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains), एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET), एडमिशन टेस्ट (CMAT), फॉर्मेसी के लिए फॉर्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT), नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) का आयोजन अब प्रतयेक वर्ष अथवा एजेन्सी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसी एजेन्सी द्वारा होगा।

Kyon padi NTA ki zarurat/क्यों पड़ी NTA की ज़रूरत ?

C.B.S.E. के पास कार्य क्षमता से अधिक भार होने के कारन तथा एक राष्ट्रीय संस्था होने की वजह से इसके द्वारा किसी भी प्रवेश परीक्षा के आयोजन में विभिन्न प्रकार की तकनिकी तथा प्रशासनिक रुकावट और अनियमितता आती थी।  इसके कारन कभी पेपर का लीक होना, परीक्षाओं  का देर से होना, रिजल्ट की पारदर्शिता पर संदेह या और कोई अन्य समस्या एक आम बात हो गयी थी जिस से विद्यार्थियों का भविष्य तथा देश की विश्व शिक्षा के क्षेत्र में साख सदैव अवांछनीय तथा विवादस्पद रहती थी ।  अब से ये सेवाएं C.B.S.E. का काम कम करके इसके लिए NAtional Testing Agency (NTA) का गठन हुआ औरC.B.S.E. का काम केवल राज्यों के पाठ्यक्रम का निर्धारण एवं विद्यालयों की मान्यता का निर्धारण ही रह गया है।

NTA ka nya Exam schedule aur Scheem/NTA का नवीन एग्जाम कार्यक्रम एवं स्कीम

NTA का नवीन एग्जाम कार्यक्रम एवं स्कीम के अंतर्गत अभी तक ज्ञात समाचार तथा सूत्रों द्वारा यह बात स्पष्ट है की अब उपरोक्त सभी एग्जाम NTA द्वारा दी गयी तारीखों पर, इसी एजेंसी द्वारा कराये जाएंगे तथा इनके रिजल्ट, इन एंट्रेंस एग्जामिनेशन की वेबसाइट तथा NTA की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी उपलभ्द होंगे। अभी सरकार या सम्बंधित मंत्रालय से इसके बारे में अधिक स्पष्टीकरण नहीं जारी किये गए हैं पर सूत्रों के अनुसार अब मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) तथा ग्रेजुएट फॉर्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) की परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष जनवरी के महीने में होंगी इसके अलावा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा  वर्ष में केवल एक ही बार होंगी और ये परीक्षा मई माह में  करवाने का फैसला सुरक्षित रखा गया है।  ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains) की परीक्षाओं को साल में दो बार जनवरी और अप्रैल के माह में  ही कराने के पिछले निर्णय को सुरक्षित रखा गया है।

Latest syllabus and pattern of NTA/ NTA का नवीनतम पाठ्यक्रम पैटर्न

अभी केवल कुछ परिवर्तन के साथ पिछले परीक्षा प्रारूप को ही लागू रखा गया है।  NTA का नवीनतम पाठ्यक्रम पैटर्न के अनुसार पेपर की भाषा, पैटर्न तथा फॉर्मेट में अभी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।  NTA ने यूजीसी नेट की परीक्षाओं को पेपर मोड से बदल कर ऑनलाइन मोड कर दिया है।  सीमैट और जीपैट के एक्साम्स भी ऑनलाइन मोड से ही होंगे पर नीट परीक्षा पेपर मोड से होंगी। जेईई मेंस  की परीक्षा के लिए अभी कोई नया निर्णय नहीं लिया गया है।

Effect of NTA on aspirants/ परीक्षार्थियों पर NTA का प्रभाव

प्रत्येक वर्ष लगभग १ लाख ४० हज़ार विद्यार्थी सीमैट और जीपैट में तथा लगभग १२ लाख परीक्षार्थी जेईई मेंस की परीक्षा में भाग लेते हैं। उपलभद आंकड़ों के अनुसार यूजीसी नेट तथा नीट परीक्षा में क्रमशः १३ तथा १२ लाख अभ्यार्थी भाग लेते हैं।  इन सभी शिक्षार्थियों को बेहतर तकनीक के साथ एक साफ़ तथा स्वस्थ कॉम्पीशन और नक़ल , पेपर लीक और दूसरी अनियमिताओं से दूर रखने के ही भारत सरकार ने यह एजेंसी गठित की है और ये इस काम को करने के लिए पूर्णतः कटिबद्ध है।

इस वेबपेज पर हमने आपको NTA के बारे में पूर्ण जानकारी बहुत सरल भाषा में उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।  यदि अभी भी आपके मन में NTA को लेकर कोई संदेह या सवाल है या आप NTA के बारे में कोई अतिरिक्त जानकारी चाहते हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में  अपना प्रश्न लिखे हम जल से जल्द आपको  सही सुचना उपलब्ध करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अन्य सरकारी नौकरियों और रिजल्ट व् एडमिट कार्ड के लिए www.vidyanidhi.org.in पर नियमित रूप से विजिट करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *